रजनमच: रहल गध क मणपर दर सथल बलज क बरखसतग और परडटर डरन डल बन सरखय

हिंदी के अखबारों ने आज किसी एक खबर को नहीं बल्कि अलग-अलग खबरों को प्रमुखता दी है. किसी ने पहले पन्ने पर राहुल गांधी के मणिपुर दौरे और उनके काफिले को रास्ते में रोके जाने को पहली सुर्खी बनाया है तो किसी ने तमिलनाडू के राज्यपाल आर.एन. रवि के मंत्री सेंथिल बालाजी को बर्खास्त किए जाने के फैसले को प्रमुखता दी है. वहीं, केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल के आसार, उत्तराखंड में इस महीने से समान नागरिक संहिता लागू किए जाने और अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी और अर्धसैनिक बल में कॉन्स्टेबल से दुष्कर्म किए जाने की घटना को पहले पन्ने पर जगह मिली है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दौरे के दौरान भारत और अमेरिका के बीच हुए प्रीडेटर ड्रोन की खरीद के समझौते और अमेरिका में हिंदी भाषा की पढ़ाई ने भी आज पहले पन्ने पर जगह बनाई है. 

सबसे पहले बात करते हैं दैनिक जागरण की. दैनिक जागरण ने आज पहले पन्ने पर राहुल गांधी के मणिपुर दौरे, तमिनालडू के मंत्री सेंंथिल बालाजी की बर्खास्तगी का आदेश और फिर उसे टाला जाना के अलावा समान नागरिक संंहिता पर संसदीय समिति की तीन तारीख को बैठक बुलाए जाने को पहले पन्ने पर जगह दी है. हालांकि, अख़बार की पहली सुर्खी भारत और अमेरिका के बीच हुई प्रोडेटर डील को बनाया गया है. इसका शीर्षक है, “भारत को 27% सस्ते मिलेंगे प्रीडेटर ड्रोन”. अख़बार ने रक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी के हवाले से दावा किया है कि भारत को ये प्रीडेटर ड्रोन 27 फीसदी तक सस्से मिलेंगे. गौरतलब है कि भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने ड्रोन की अधिक कीमत, उसकी क्षमता और उसकी तकनीक हस्तांतरण को लेकर सवाल उठाए थे. कांग्रेस ने कहा था कि भारत प्रत्येक ड्रोन को 10 करोड़ डॉलर से अधिक कीमत पर खरीद रहा है, जबकि दूसरे देशों को यह सस्ता मिलता है. अख़बार ने रक्षा मंत्रालय के अधिकारी के हवाले से दावा किया है कि भारत इस ड्रोन को 99 मिलियन (9.9 करोड़ रुपये) की कीमत पर खरीदेगा. 

दैनिक जागरण का पहला पेज

हिंदुस्तान अख़बार ने मणिपुर हिंसा में दो लोगों की फिर से मौत होने को पहले पन्ने पर जगह दी है. साथ ही इस दौरा राहुल गांधी के मणिपुर दौरे को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है. अख़बार ने लिखा है कि राहुल गांधी हेलिकॉप्टर से चूड़ाचांदपुर पहुंचे क्योंकि सड़क मार्ग से उनका काफिला रोक लिया गया था.

अख़बार ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बिहार के लखीसराय में एक जनसभा को संबोधित करते हुए दिए गए बयान को भी प्रमुखता दी है. अख़बार की ख़बर का शीर्षक है, “जनता तय करे पीएम मोदी होंगे या राहुलःशाह”. इसके अलावा अख़बार में बिहार में भीड़ द्वारा एक ट्रक चालक को पीट-पीट कर मार दिए जाने और गो फर्स्ट की उड़ानों के 6 जुलाई तक रद्द होने को भी पहले पन्ने पर प्रकाशित किया है. 

दैनिक भास्कर की बात करें तो अख़बार ने अंतरराष्ट्रीय स्तर की खिलाड़ी और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल में कॉन्स्टेबल से दुष्कर्म की ख़बर को पहले पन्ने पर जगह दी है. अख़बार ने लिखा है कि दुष्कर्म का आरोपी भी उसका साथी कॉन्स्टेबल है, जो वीडियो और फोटोज के जरिए महिला कॉन्स्टेबल को ब्लैकमेल कर रहा था.

वहीं, राहुल गांधी के मणिपुर दौरे और तमिलनाडू के मंत्री सेंथिल बालाजी को बर्खास्त किए जाने के राज्यपाल के फैसले, भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद पर हमले में अमेठी के से युवक की गिरफ्तारी, विपक्षी दलों की बैठक 13-14 जुलाई को बेंगलुरु में किए जाने के अलावा सरकार की सेंसर बोर्ड में धार्मिक जानकारी को रखने की तैयारी को भी पहले पन्ने पर जगह दी गई है. 

जनसत्ता का पहला पेज

जनसत्ता अख़बार ने केंद्रीय मंत्रिमंडल और भाजपा संगठन में बदलाव के आसार को प्रमुख ख़बर बनाया है. जिसमें अख़बार ने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 3 जुलाई को केंद्रीय मंत्रिपरिषद की बैठक की अध्यक्षता करेंगे.

इसके अलावा अख़बार ने मणिपुर में सुरक्षाकर्मियों से संघर्ष में दो उपद्रवियों के मारे जाने, मणिपुर दौरे के दौरान राहुल गांधी का काफिला रोके जाने, मध्यप्रदेश के स्कूलों में वीर सावरकर के बारे में पढ़ाए जाने, तमिलनाडू के मंत्री सेंथिल बालाजी की बर्खास्तगी, बिहार के शिक्षा विभाग द्वारा जींस और टीशर्ट पहनने पर रोक लगाए जाने, विदेश में विशेष अभ्यास के लिए विनेश फोगाट और बजरंग पूनिया को मंजूरी मिलने के अलावा बारिश के बाद दिल्ली समेत उत्तर पश्चिम भारत में पारा लुढकने को भी पहले पन्ने पर जगह दी है.  

हिंदी के एक और प्रमुख अख़बर अमर उजाला ने उत्तराखंड में जुलाई से ही समान नागरिक संहिता लागू होने के आसार को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि पुष्कर धामी सरकार जुलाई के दूसरे हफ्ते में विधानसभा का सत्र बुला सकती है और जस्टिस देशाई समिति के मसौदे को मंजूरी दे सकती है. अख़बार ने लिखा है कि अगर उत्तराखंड में समान नागरिक संहिता लागू होती है तो वह देश में ऐसा करने वाला दूसरा राज्य होगा. इससे पहले गोवा में समान नागरिक संहिता लागू है.

अख़बार ने तमिलनाडू के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन की सिफारिश के बिना उनके मंत्री सेंथिल बालाजी को राज्यपाल आर. एन. रवि द्वारा पहले बर्खास्त किए जाने और अपने फैसले को रोके जाने को भी प्रमुखता से प्रकाशित किया है.

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा एक कार्यक्रम के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को रूस का महान दोस्त बताए जाने और उनकी मेक इन इंडिया की नीति की तारीफ करने के अलावा दिल्ली में आम आदमी पार्टी की सरकार में मंत्री आतिशी का कद बढ़ने और दिल्ली के शाहाबाद डेयरी इलाके में दिनदहाड़े पार्क में किशोरी के साथ सामूहिक दुष्कर्म को पहले पन्ने पर जगह दी है. 



source https://hindi.newslaundry.com/2023/06/30/roznamcha-30-july-2023-daily-news-analysis-of-dainik-jagran-bhaskar-amar-ujala-hindustan-jansatta-navbharat-times-rahul-gandhi-senthil-balaji

Comments

Popular posts from this blog

Sushant Rajput case to Zubair arrest: The rise and rise of cop KPS Malhotra

Delhi University polls: Decoding first-time voters’ decisions

Hafta letters: Caste census, Israel-Palestine conflict, Bajrang Dal