रोज़नामचा: 9 वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी और एशियFन गेम्स

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 सितंबर को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाई है. ये नौ ट्रेनें 11 राज्यों को मिलने जा रही हैं. इस खब़र को आज ज्यादातर सभी अख़बारों ने प्रमुखता से प्रकाशित किया है. वहीं अखबरों ने रविवार को एशियन गेम्स के पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों द्वारा बेहतर प्रदर्शन करने की ख़बर को दूसरी प्रमुख खब़र के रूप मे चुना है.  

आइए आज के प्रमुख अख़बारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं, लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

दैनिक जागरण अख़बार ने पीएम मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि पीएम मोदी ने रविवार को 11 राज्यों में धार्मिक और पर्यटक स्थलों को जोड़ने वाली नौ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की  शुरूआत की. ख़बर के मुताबिक रेलवे के आधुनिकीकरण पर पर्याप्त ध्यान नहीं देने के लिए पूर्ववर्ती  सरकरों की आलोचना करते हुए पीएम मोदी ने देशभर में वंदे भारत ट्रेन की शुरूआत का आश्वासन दिया. 

अख़बार ने रविवार को एशियन गेम्स के पहले दिन भारतीय खिलाड़ियों द्वारा बेहतर प्रदर्शन करने की ख़बर को भी प्रमुखता से छापा है. अख़बार ने लिखा कि भारत ने 19वें एशियन गेम्स में रविवार को पहले दिन रोइंग और निशानेबाजी में शानदार प्रदर्शन करते हुए पांच पदक जीते. ख़बर के मुताबिक, इनमें तीन रजत और दो कांस्य पदक शामिल हैं. मालूम हो कि इस साल एशियन गेम्स चीन के हांगझू में आयोजित किए जा रहे हैं. 

इसके अलावा ग्रेटर नोएडा के बुद्ध अंतरराष्ट्रीय सर्किट में आयोजित मोटो जीपी रेस में रविवार को मूनी वीआर46 रेसिंग टीम के राइडर मार्को बेजेकी बने चैंपियन, केंद्र सरकार द्वारा खालिस्तानी आतंकियों के ओसीआई कार्ड रद्द करने पर विचार शुरू - ओसीआई कार्ड रद्द होने से भारत नहीं आ सकेंगे आतंकी, फंडिंग बंद होगी, आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने रविवार को कहा - एक अक्टूबर को चलाया जाएगा देशव्यापी स्वच्छता अभियान, गृह मंत्री अमित शाह ने कहा - आपराधिक मामलों में जल्द न्याय के लिए मोदी सरकार ला रही नए कानून, रविवार को पीएम ने मन की बात में कहा - भारतीय संगीत और संस्कृति अब ग्लोबल हो गए हैं, मणिपुर में ट्रकों को रंग कर असम राइफल्स के वाहनों की तरह बना रहे उपद्रवी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

दैनिक जागरण अख़बार का पहला पन्ना.

अमर उजाला अख़बार ने रविवार को पीएम मोदी द्वारा एक साथ नौ वंदे भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने की ख़बर को ही पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि जिन ट्रेनों को शुरू किया है, वे पहले की तुलना में ज्यादा आधुनिक और आरामदायाक हैं. साथ ही कहा कि देश में बुनियादी ढांचे के विकास की गति और पैमाना 140 करोड़ भारतीयों की आकांक्षाओं से मेल खा रही है. 

अख़बार ने ग्रेटर नोएडा के बुद्ध अंतरराष्ट्रीय सर्किट में रविवार को मोटो जीपी रेस के फाइनल को प्रमुखता दी है. अख़बार ने लिखा कि सुपर बाइक रेसिंग के विश्व चैंपियन डुकाटी के मार्को बैसेकी (इटली) ने मोटी जीपी भारत का खिताब जीत लिया है. ख़बर के मुताबिक, दूसरे स्थान पर स्पेन के जे मार्टिन रहे. यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बैसेकी को भारत के मानचित्र वाली ट्राफी प्रदान की.

इसके अलावा भारत ने ऑस्ट्रेलिया से तीन साल बाद जीती वनडे श्रृंखला- 99 रनों से हराया, एनआईए ने खालिस्तानी आतंकियों पर कसा शिकंजा - विदेशों में छिपे 19 आतंकियों की सूची तैयार, संपत्तियां होंगी जब्त, एशियाई खेलों में पहले दिन ही भारत का बेहतरीन प्रदर्शन - खिलाड़ियों ने तीन रजत और दो कांस्य जीते आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

अमर उजाला अख़बार का पहला पन्ना.

हिंदुस्तान अख़बार ने चीन के हांगझू में आयोजित एशियाई खेलों में भारत के खिलाड़ियों द्वारा बेहतर प्रदर्शन की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि भारतीय खिलाड़ियों ने पदक स्पर्धाओं के पहले ही दिन तीन रजत के साथ पांच पदक जीते हैं. ख़बर के मुताबिक, इनमें तीन पदक नौकायान में और दो निशानेबाजी में हासिल किए. 

अख़बार ने रविवार को पीएम मोदी द्वारा एक साथ नौ वंदे भारत एक्सप्रेस की शुरूआत करने की ख़बर को दूसरी सुर्खी बनाया है. लिखा कि पीएम मोदी ने रविवार को 11 राज्यों को जोड़ने वाली 9 वंदे भारत रेलगाड़ियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखाई. ख़बर के मुताबिक, पीएम मोदी ने कहा कि वह दिन दूर नहीं जब ये रेलगाड़ियां देश के हर हिस्से को जोड़ेंगी. 

इसके अलावा भारत ने खालिस्तानी आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई करने की रणनीति तैयार की - एनआईए ने करीब 19 आतंकियों की सूची तैयार की, इनकी संपत्तियां जब्त होंगी, रक्षा मंत्रालय ने अग्निवीरों के स्थाई किए जाने के प्रतिशत को बढ़ाकर 50 प्रतिशत करने पर गंभीरता से कर रहा विचार, मौसम विभाग का अनुमान - दिल्ली का मौसम खुशनुमा बने रहने की संभावना, दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेसवे निजी कंपनी संभालेंगी, अमेरिका में हुए अध्ययन के मुताबिक - शहर के चकाचौंध से पक्षियों की आंखें हो रहीं छोटी, मणिपुर में उपद्रवियों ने अपने वाहनों को सैन्य ट्रक जैसा रूप दिया, अमित शाह ने कहा - आपराधिक मामलों में जल्द न्याय के लिए कानून में सुधार की जरूरत, राहुल गांधी ने कहा - केंद्र सरकार लोगों को मुद्दों से भटकाना चाहती है, हम ऐसा होने नहीं देंगे, थल सेना और रक्षा लेखा विभाग की पहल के बाद सैनिकों के लिए 400 करोड़ जारी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

जनसत्ता अख़बार ने विदेश मंत्री एस जयशंकर के बयान को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, एस जयशंकर ने कहा कि यह दुनिया अब भी दोहरे मानकों वाली है और जो देश प्रभावशाली स्थिति में हैं, वे बदलाव के दबाव का प्रतिरोध कर रहे हैं और जो देश ऐतिहासिक रूप से प्रभावशाली हैं, उन्होंने अपनी कई क्षमताओं का हथियार के रूप में इस्तेमाल किया है. ख़बर के मुताबिक, जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थानीय मिशन, संयुक्त राष्ट्र और रिलायंस फाउंडेशन द्वारा आयोजित मंत्रिस्तरीय सत्र में ये कहा. 

अख़बार ने कनाडा स्थित खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बारे में अमेरिका द्वारा पहले ख़बर देने के दावे को दूसरी सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि अमेरिकी मीडिया के मुताबिक सिख आतंकवादी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद अमेरिका ने कनाडा को खुफिया जानकारी मुहैया कराई थीं, लेकिन ओटावा ने जो जानकारी जुटाई थी वह अधिक ठोस थी और उसके स्थान पर ही उसने भारत पर आरोप लगाए हैं. ख़बर के मुताबिक, अधिकारियों के हवाले से अमेरिका के समाचारपत्र द न्यूयार्क टाइम्स ने एक रिपोर्ट छापी.

इसके अलावा कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने दिल्ली में आयोजित एक प्रोग्राम में कहा - मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में जीत रही कांग्रेस, मणिपुर में उग्रवादी खड़ी कर रहे हैं नई चुनौती- असम राइफल्स जैसी वर्दी और उसी रंग के ट्रकों का कर रहे इस्तेमाल, 19वें एशायाई खेल में निशानेबाजी, नौकायन में भारत ने जीते पांच पदक- तीन रजत और दो कांस्य भारत के नाम, रविवार को मन की बात में पीएम मोदी ने कहा - भारत-पश्चिम एशिया-यूरोप आर्थिक गलियारे के सुझाव पर शक्तिशाली देशों ने माना भारत का लोहा, कानपुर आईआईटी के स्टार्ट अप का अध्ययन - अस्सी फीसद साइबर अपराध दस जिलों में, जामताड़ा व नूंह की जगह अब भरतपुर व मथुरा नए ठिकाने आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है. 

जनसत्ता अख़बार का पहला पन्ना.

पंजाब केसरी अख़बार ने भारत सरकार द्वारा खालिस्तानी नेटवर्क पर शिकंजा कसने की ख़बर को पहली सुर्खी बनाया है. अख़बार ने लिखा कि पंजाब में आतंकवाद पर नकेल कसने के लिए राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने 19 खालिस्तानी आतंकियों की नई लिस्ट बनाई है. अब सरकार इनके आर्थिक स्त्रोत को बंद करने पर काम कर रही है, इसमें उन आतंकियों के नाम हैं जो भारत के खिलाफ प्रोपेगैंडा चला रहे हैं. ख़बर के मुताबिक, सरकार ने एजेंसियों से अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा और ऑस्ट्रेलिया में बसे खालिस्तानी आतंकियों की पहचान करने और उनकी विदेशी नागरिकता रद्द करने को कहा है, ताकि वे भारत न आए.

अख़बार ने कनाडा में खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बाद बढ़ रहे विवाद की ख़बर को भी प्रमुखता से छापा है. अख़बार ने लिखा कि आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या को लेकर भारत-कनाडा के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. इस बीच कनाडा की सत्ताधारी लिबरल पार्टी के सांसद का कहना है कि देश में रह रहे हिंदू-कनाडाई लोगों में डर है. उन्होंने कहा कि खालिस्तानी आतंकी गुरपतवंत सिंह पन्नू द्वारा हिंदुओं को देश छोड़ने को कहा गया, लेकिन सरकार ने इसके खिलाफ कार्रवाई नहीं की.

इसके अलावा दिल्ली में आयोजित एक प्रोग्राम में कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा - मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की जीत पक्की, राजस्थान में कड़े मुकाबले की संभावना, मणिपुर में उपद्रवियों ने बनाए असम राइफल्स जैसे ट्रक, एशियाई खेलों में पहले दिन ही भारत के खिलाड़ियों ने पांच पदक जीते, पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 11 राज्यों के लिए वंदे भारत ट्रेनों को दिखाई हरी झंडी, चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर और प्रज्ञान रोवर से नहीं हुआ संपर्क आदि  ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.



source https://hindi.newslaundry.com/2023/09/25/roznamcha-25-september-green-signal-to-9-vande-bharat-trains-and-asian-games

Comments

Popular posts from this blog

Sushant Rajput case to Zubair arrest: The rise and rise of cop KPS Malhotra

Delhi University polls: Decoding first-time voters’ decisions

Hafta letters: Caste census, Israel-Palestine conflict, Bajrang Dal