रोज़नामचा: ममता और मान ने गठबंधन में बने रहने लेकिन अकेले चुनाव लड़ने के दिए संकेत

हिंदी के प्रमुख अखबारों ने आज ज्यादातर एक ही ख़बर- इंडिया गठबंधन के प्रमुख साथी ममता बनर्जी के अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने के ऐलान को प्रमुख सुर्खी बनाया है. 

आइए आज के प्रमुख अखबारों की अन्य सुर्खियों पर भी एक नज़र डालते हैं. लेकिन उससे पहले अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.

हिंदुस्तान अख़बार ने पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस और पंजाब में आम आदमी पार्टी द्वारा अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है, ख़बर के मुताबिक, विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया को इससे दोहरा झटका लगा है. दिल्ली में दो दौर की वार्ता के बाद भी सीट बंटवारे को लेकर फैसला नहीं हो सका है. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि हमने सीट बंटवारे का एक प्रस्ताव दिया था पर कांग्रेस ने इसे नकार दिया. इसलिए हमारी पार्टी ने अब अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है. इसके साथ ही उन्होंने गठबंधन के प्रति अटूट प्रतिबद्धता जताते हुए यह भी कहा कि राष्ट्रीय स्तर वे इंडिया गठबंधन का हिस्सा होने के तौर पर चुनाव के बाद अपनी रणनीति पर फैसला लेंगे. भाजपा को हराने के लिए जो भी हो सकता है, वह करेंगे.

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न सम्मान दिए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 जनवरी को रामकाज किया और 23 जनवरी को गरीबों का काज करते हुए करोड़ों गरीबों को सशक्त आवाज देने वाले ठाकुर को भारत रत्न सम्मान दिया. उन्होंने कहा कि देश में नई राजनीति का सूत्रपात हो रहा है. कर्पूरी ठाकुर को सम्मानित कर पीएम मोदी ने सिद्धांतों की राजनीति का परिचय दिया, जो अति पिछड़े वंचितों के बारे में सोचते हैं, उसको प्रधानमंत्री मोदी ने संबल दिया. शाह ने कांग्रेस पर आरोप लगाया कि उन्होंने परंपरा बनाई थी कि एक परिवार के आसपास ही लोगों को जननायक घोषित करें.

इसके अलावा जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश ने ज्ञानवापी परिसर की एएसआई सर्वे रिपोर्ट दोनों पक्षों को सौंपने का आदेश दिया, कोटा में तैयारी कर रहे छात्र ने दी जान, राहुल गांधी ने कहा- जितने चाहें केस कर लें मैं डरूंगा नहीं और डेढ़ सौ से ज्यादा विमान व सौ ट्रेन कोहरे के चलते प्रभावित आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.

अखबार का पहला पन्ना

दैनिक जागरण अख़बार ने इंडिया गठबंधन की प्रमुख घटक तृणमूल कांग्रेस द्वारा बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा किए जाने और पंजाब में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी द्वारा राज्य की सभी लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारने का ऐलान किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, आगामी लोकसभा चुनाव में सत्ता का मजबूत विकल्प देने का दावा कर रहे विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया को दोनों दलों के इस फैसले से दोहरा झटका लगा. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि उनकी पार्टी राज्य में लोकसभा की सभी 42 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी.  

गृह मंत्री अमित शाह द्वारा के संबोधन को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, दिल्ली के विज्ञान भवन में सरकार की ओर से बुधवार को आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने 22 जनवरी को रामकाज किया और दूसरे ही दिन 23 जनवरी को कर्पूरी ठाकुर को वर्षों से प्रतीक्षित सम्मान दे कर गरीब काज किया. कर्पूरी ठाकुर सादगी, सिद्धांत, सरलता और संघर्ष से जननायक थे किंतु भारत रत्न बनने में बहुत समय लगा.

इसके अलावा दोनों पक्षों को मिलेगी ज्ञानवापी परिसर की एएसआई सर्वे रिपोर्ट, जयपुर में आज रोड शो करेंगे पीएम मोदी और मैक्रों, देश में पर्यटन के शिखर पर होगी रामनगरी और मैरी कॉम ने लिया मुक्केबाजी से संन्यास आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.  

जनसत्ता अख़बार ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पंजाब के मुख्यमंत्री बागवंत मान द्वारा लोकसभा चुनाव अकेले लड़ने के ऐलान को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, दोनों दलों के इस फैसले से विपक्षी गठबंधन इंडिया को झटका लगा है. तृणमूल कांग्रेस के नेताओं का कहना है कि कांग्रेस ने बातचीत में देरी की और जमीनी हकीकत को समझे बिना सीट बंटवारे पर अतर्कसंगत मांगें रखीं. 

दूसरी ओर मान ने कहा कि उनकी आम आदमी पार्टी आगामी लोकसभा चुनाव में पंजाब में कांग्रेस के साथ गठबंधन नहीं करेगी. उन्होंने यह भी दावा किया कि उनकी पार्टी सभी 13 सीट पर जीत दर्ज करेगी. हालांकि, आप के राज्यसभा सदस्य संदीप पाठक ने यह कहा कि पंजाब में कांग्रेस के साथ गठबंधन पर अंतिम फैसला पार्टी आलाकमान लेगा.

केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा एक प्रस्ताव पारित कर अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के सफलतापूर्वक संपन्न होने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दिए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, प्रस्ताव में कहा गया है कि देश को 1947 में आजादी मिली लेकिन उसकी आत्मा की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी 2024 संपन्न हुई. मंत्रीमंडल ने कहा कि मोदी ने लोगों का सदियों पुराना सपना पूरा किया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने संवाददाताओं को बताया कि जैसे ही मंत्रिमंडल की बैठक हुई रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने सहयोगी मंत्रियों की ओर से ये प्रस्ताव पेश किया.

इसके अलावा ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वेक्षण रिपोर्ट पक्षकारों को सौंपने का आदेश और अयोध्या के राम मंदिर में ढ़ाई लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने किए दर्शन आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.  

अखबार का पहला पन्ना

अमर उजाला अख़बार ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा अकेले लोकसभा चुनाव लड़ने का ऐलान किए जाने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, लोकसभा चुनाव में भाजपा से मुकाबला करने के लिए विपक्षी गठबंधन बिखरने लगा है. ममता ने बुधवार को कोलकाता में कहा कि मैंने सीट बंटवारे पर एक प्रस्ताव दिया था कि कांग्रेस 300 सीटों पर लड़े और क्षेत्रीय दलों को अपने राज्यों में भाजपा से मुकाबला करने दे पर उन्होंने इसे ठुकरा दिया. हमारी पार्टी ने बंगाल में अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया है. हालांकि, हम गठबंधन में बने रहेंगे. ममता के इस घोषणा के कुछ देर बाद ही भगवंत मान ने भी पंजाब में सभी 13 सीटों पर अकेले चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी.

ज्ञानवापी सर्वे की रिपोर्ट सभी पक्षों को दिए जाने व मीडिया कवरेज पर रोक नहीं लगाने के जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश के आदेश को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, जिला जज डॉ. अजय कृष्ण विश्वेश की अदालत ने बुधवार को पक्षकारों और डीजीसी को रिपोर्ट सौंपने का आदेश दिया है. अदालत ने सर्वे रिपोर्ट के मीडिया कवरेज पर भी किसी तरह की रोक नहीं लगाई. अदालत ने कहा पक्षकारों को उनके अनुरोध पर रिपोर्ट की प्रति देना न्याय हित में होगा. इससे रिपोर्ट के खिलाफ आपत्तियां दर्ज कराई जा सकेंगी. सर्वे रिपोर्ट की प्रति उपलब्ध कराए बिना आपत्तियां दर्ज करना संभव नहीं है.

इसके अलावा पीएम मोदी आज यूपी से करेंगे चुनावी अभियान का आगाज, सुप्रीम कोर्ट कोर्ट ने एएमयू मामले में कहा 1981 के संशोधन पर कायम क्यों नहीं केंद्र और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंत्रियों को फरवरी के बाद ही रामलला के दर्शन करने का आदेश दिया आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.                   

दैनिक भास्कर अख़बार ने तृणमूल कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के अकेले चुनाव लड़ने लेकिन गठबंधन में बने रहने को पहली सुर्खी बनाया है. ख़बर के मुताबिक, 28 दलों के विपक्षी गठबंधन इंडिया को बुधवार को दो झटके लगे, राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बंगाल में प्रवेश में करने से ठीक एक दिन पहले ही. मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने साफ कह दिया कि बंगाल में उनकी पार्टी अकेले लोकसभा चुनाव लड़ेगी. वहीं, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने भी कहा कि आम आदमी पार्टी पंजाब की सभी 13 लोकसभा सीटों पर अकेले चुनाव लड़ेगी. 

अरब सागर में भारत द्वारा 50 देशों की नौसेनाएं जुटाए जाने को भी अख़बार ने प्रमुखता दी है. ख़बर के मुताबिक, जल क्षेत्र में चीन से मिल रही चुनौतियों के बीच भारत हिंद महासागर में अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास आयोजित करने जा रहा है. इसमें अमेरिका, जापान, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, दक्षिण कोरिया समेत 50 देशों की नौसेनाएं शामिल होंगी. 20 देश युद्धपोत के साथ आ रहे हैं. नौसेना की भागीदारी के हिसाब से यह दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा युद्धाभ्यास होगा.

इसके अलावा तृणमूल नेता के घर 18 दिन बाद फिर ईडी का छापा और सुप्रीम कोर्ट ने कहा टैक्स रिटर्न की गलतियों को सुधरवाने की जिम्मेदारी असेसिंग अफसर की होगी आदि ख़बरों को भी अख़बार ने पहले पन्ने पर जगह दी है.        

अगर आप रोज़नामचा को अपने ई-मेल पर पाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें.



source https://hindi.newslaundry.com/2024/01/25/roznamcha-25-january-mamata-banerjee-and-bhagwant-maan-indicate-to-fight-loksabha-elections-alone

Comments

Popular posts from this blog

Sushant Rajput case to Zubair arrest: The rise and rise of cop KPS Malhotra

Delhi University polls: Decoding first-time voters’ decisions

Hafta letters: Caste census, Israel-Palestine conflict, Bajrang Dal